aap kya sochte hai

आपकी राय क्या है ?

मेरे एक सहयोगी की राय से आज मैं बहुत परेशान हूँ , क्या आप भी ऐसे ही सोचते  है ?
आज अनेक कारणों की वजह से सभी को,चाहे स्त्री हो या पुरुष , दोनों को काम करना पड़ता है, 
अनेक विपरीत परिस्थितियों से आज का समाज गुजर रहा है,
जहाँ सामाजिक संरचना एक तरफ तेजी से बदल रही है, दूसरी तरफ  पारिवारिक संरचना भी टूट रही है 

सयुंक्त परिवार क्या उपाय हो  सकता हैं ?

विभक्त परिवारो की मुश्किलें और भी बढ़ रही है 
विभक्त परिवारों मैं माँ और पिता दोनों को काम के लिए बच्चों को अकेला छोडकर जाना लाजमी होता है 
 अनेकानेक प्रसंग रोज अखबारों में आते  किसीका  भी दिल दहल जाएगा 
हालहीमें एक अखबार में आई घटना ने सभी पालकों के लिए चिंता का विषय बन दिया है 
अनेक पालक  अपने बच्चों को क्रश में रखकर आराम से काम पर  जाते है ये सोच कर के उनके बच्चे क्रश मैं सुरक्षित है 



एक क्रश मैं एक छोटी बच्ची के साथ दुष्कर्म होने के बाद सभी पलक सजग हो गए है 

होना भी चाहिए, आप क्या  सोचते है , क्रश में रखे बच्चों के लिए कौनसे उपाय करने चाहिए की बच्चे सुरक्षित रहे और उनके पालक  भी सुरक्षित महसूस करे ?

सबसे पहले तो सभी क्रश और स्कूल मैं वीडियो रिकॉर्डिंग अनिवार्य होनी चाहिए 

आजकल नई टेक्नोलॉजी से ये मुमकिन है की आप अपने बच्चों पे  हमेशा ध्यान रख सके, खास कर तब जब आप अपने बच्चों के लिए चिंतित हो। 

छोटे बच्चों के स्कूल  बस या जो भी वाहन से वो स्कूल आतेजाते हो, उनमे भी वीडियो कैमरा अनिवार्य  करना चाहिए 
ताकि पालक अपने बच्चों पर नजर रख सके और उनको सुरक्षित महसूस हो 

छोटे बच्चे जो अपनी तकलीफ बताने में  असमर्थ है, मासूम है जिनको ये भी पता नहीं की उनके साथ क्या हो रहा है , उनको पूरी सुरक्षा देना हमारा लक्ष्य होना चाहिए 

आप क्या सोचते है और क्या कदम हम उठा सकते है के ये बच्चे सुरक्षित रहे ?


इस घटना के बाद कई मातापिता परेशां हो गए, स्वाभाविक भी है 

मेरे एक दोस्त ने इस घटना के बाद नौकरी छोड़कर, घरपर रह कर बच्चों की देखभाल करने का निर्णय लिया 

निर्णय तो सही था, पर साथ में  आर्थिक परिमाणों को देखना भी उतना ही जरूरी था 





नौकरी छोडने के बाद जाहिर था की किसी एक को पूरी  आर्थिक जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी ,

पर आजकल किसी एक के काम करने से आर्थिक जिम्मेदारी कैसे पूरी होगी ?

पर उसने वही किया जो बच्चों के लिए सही था। 

आप क्या सोचते है क्या सही निर्णय होगा ?

मेरे दोस्त ने नौकरी छोड़ दी,

आर्थिक जिम्मेदारी उठने के लिए उसने ऑनलाइन जॉब करना शुरू किया, 

कुछ महीनो के बाद उसकी आमदनी भी अच्छी ही है.... पर कुछ लोंगो ने ये टिपण्णी करना शुरू किया की जो status ५-९ नौकरी करने मैं है वो घर बैठे काम करने में नहीं है 

उसकी इसी सोच ने मुझे परेशां किया है 

वजह चाहे कोई भी हो, अगर कोई ऑनलाइन जॉब या कोई और काम करके अपने घर को चलाना चाहे तो क्या गलत है ?

 रेपुटेशन के नाम पे , जो उपलब्धि हमे मिल रही है क्या उसे नहीं लेना चाहिए ?

मेरे दोस्त ने जो किया, आप क्या सोचते है उसने सही किया या गलत, एक पिता हो कर नौकरी छोडकर घर पर रहना, सिर्फ अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए, 

जब की उसकी अपनी नौकरी में  उसे लाखों की कमाई होती है, आप क्या सोचते है..... 
उसके लिए और  कौनसे पर्याय हो सकते है ?  















Comments

Popular posts from this blog

कुछ ऐसे ही